Ads1100*85

SEO Kya Hai | What is SEO in Digital Marketing in Hindi | Technical SEO क्या है - Types of SEO in Hindi

अगर आपकी कोई वेबसाइट है या कोई नयी वेबसाइट बनाने का सोच रहे है तो जाहिर सी बात है आप अपनी वेबसाइट को Search Engine जैसे Google , Yahoo , Bing जैसे Web Browser में Rank करवाना चाहेंगे मलतब की Google पर आपकी Website भी दिखे आप भी चाहेंगे की मेरी वेबसाइट 1st या 2nd Page पर दिखाई दे जिससे आपकी Website पर traffic आये और आपकी वेबसाइट Rank करे तो इसके लिए आपको जानना होगा SEO Kya Hai और SEO Kaise Kare ये जानना बेहद जरुरी है। बिना SEO के आप किसी भी वेबसाइट को गूगल में Rank नहीं करा पाओगे।


इस आर्टिकल में हम बिलकुल ही Basic से जानेंगे की What is SEO in Digital Marketing in Hindi और SEO Ka Full Form  क्या है। और भी SEO से जुडी कई सारी चीज़ो को हम समझने की कोशिस करेंगे। और साथ इस आर्टिकल के अंतर्गत SEO Types के बारे में भी जानेगे।


SEO Kya Hai - SEO का Full Form

SEO Kya Hai | What is SEO in Digital Marketing in Hindi | Technical SEO क्या है - Types of SEO in Hindi
SEO Kya Hai

SEO एक technique (तरीका) है जिसके द्वारा Website को Google के First Page पे रैंक कराते है SEO का फुल फॉर्म  Search Engine Optimization है SEO (Search Engine Optimization) में हम अपनी वेबसाइट को अलग–अलग SEO Factors के अनुसार Optimize करते है जिससे वेबसाइट की रैंकिंग Increase होता है।

                                                                               OR 

 ये एक ऐसी तकनीक है जो आपके website को search engine के search result पर सबसे ऊपर रख उसमे visitors की संख्या को बढाती है।


ये  एक Organic तरीका है जिसके लिए आपको एक भी रुपये का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। जिसमे हम अपने वेबसाइट के कंटेंट को और वेबसाइट के कई सारे pages, Images, आदि को SEO द्वारा ऑप्टिमाइज़ करते है। जिससे Google हमारी वेबसाइट को अच्छे से समझ सके और उसके रेलेटेड साइट्स के बिच रख सके और अच्छे SEO को देखते हुए SERPs (search engine result page) में व्यवस्थित रूप Ranking देने में मदद मिलता है। और इन सबके वजह से वेबसाइट की रैंकिंग Increase होती है।


और हम आपको आसानी से समझने में मदद करे तो जैसे की SEO के Full Form - Search Engine Optimization नाम से ही कुछ हद तक पता लग रहा होगा की इसमें हम सर्च इंजन (Google, Bing, Yahoo, Etc) के अनुसार अपने वेबसाइट को Optimize करते है।



आपकी website अगर search result में सबसे ऊपर होगी मतलब 1st page पर रैंक करेगी तो  Users सबसे पहले आपकी site में ही visit करेंगे जिससे आपकी  site में ज्यादा से ज्यादा traffic आने की संभावना बढ़ जाती है और आपकी income भी अच्छी होने लगती है। इसी कारण अपनी site का SEO करना बहुत जरुरी है |


SEO कैसे करे -

SEO कितने प्रकार के होते है और कैसे करते है ये बताने से पहले आपको बताना चाहेंगे कोई भी Person अपने आपको SEO Experts कह सकता है मगर कोई ये नहीं बोल सकते की मुझे  Search engine optimization के सारे rules पता है, अगर ऐसा कोई बोलता है तो ये बात बिलकुल गलत है


आपको बताना चाहेंगे की आप experience और practice से समझ सकते है की SEO कैसे करे.क्यूंकि जाहिर सी बात है Google हो या कोई दूसरा Search Engine कभी भी अपने सभी SEO rules नहीं बताते।


Google के कुछ experts हमे SEO (search engine optimization) की basic practices के बारे मे बताते है जिसे फॉलो कर हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को अच्छी position मे रैंक करा सकते है। मगर वे खुद भी ये बात स्वीकार करते है की सर्च इंजिन के exact(एकदम सही) algorithms को कोई नहीं जानता।


हम सिर्फ Basic SEO Techniques को फॉलो कर optimization का बेस्ट प्रयास कर सकते है। SEO की हर छोटी बात पर तनाव लेना नहीं चाहिए। हमे बस सीखना है की SEO कैसे करे।


Types of SEO in Hindi - Search Engine Optimization के प्रकार 

SEO मुख्यतः 2 प्रकार के होते है। On Page SEO, Off Page SEO और तीसरा टाइप Technical SEO होता है जो एक On Page SEO का Part (भाग) होता है कुछ इसको अलग प्रकार भी मान लेते है मतलब बहुत सारी वेबसाइट या YouTube चैनल पर आपने SEO के बारे में पढ़ा होगा SEO के 3 प्रकार होते है लेकिन सही मायने में देखा जाये तो SEO के 2 ही Types होते है -


(1) On Page SEO 


(2) Off Page SEO


          - ध्यान रहे Technical SEO एक On Page SEO का Part (भाग) है  


हमे दोनों SEO प्रकार के अनुसार अपनी वेबसाइट को Optimize करना बेहद जरुरी है ताकि Website First Page पे रैंक कर पाए।


(1) On Page SEO - What is on page SEO in Digital Marketing :- 


On Page SEO के अनुसार अपनी वेबसाइट को अच्छी तरीके से Design करना तथा उसे SEO Friendly, Mobile Friendly (Mobile Friendly-Technical SEO के अंतर्गत आता है इसलिए ये शब्द आपको समझने के लिए लिया गया है की ये एक ON Page SEO का ही Part है) बनाना यानी उस पर एक अच्छी Template का इस्तेमाल करना अच्छे कॉन्टेंट लिखना Contents में ऐसे Keywords का इस्तेमाल करना जिसका Search Volume अच्छा हो यानी जिन Keywords को ज्यादा search करते है. 

                                                                                             OR 

                                                                                            

Title, Meta description, Content में सही जगह Keywords का इस्तेमाल करना जिससे Google को आसानी से समझ आ जाये की आपका आर्टिकल या आपकी वेबसाइट किस category की है  या आपका Contents किसके ऊपर लिखा गया है, जिससे आपकी वेबसाइट को Search Engine (Google, Yahoo, Bing) में जल्दी index किया जाता हैऔर Rank होने लगता है जिससे आपके ब्लॉग पर Organic Traffic आना शुरू हो जाता है.


 ♦website design ♦website speed ♦Website Structure ♦Website Favicon ♦Mobile-friendly Website ♦Title Tag ♦Meta Description ♦Keyword Density ♦Image Alt Tag ♦URL Structure ♦Internal Links ♦Highlight Important Keyword ♦Use Heading Tag ♦Post-Good Length ♦Google Sitemap ♦Check Broken Links ♦SEO Friendly URL ♦Google Analytics ♦Social Media Button ♦HTML Page Size

♦Clear Page Cache ♦Website security HTTPS etc

आप निम्न categories को पढ़कर समझ सकते हो की On Page SEO के अंतर्गत क्या क्या Factors अपनाये जाते है  इनमे से या कोई others factors आपके समझ नहीं आ रहा तो आप Comment Box में Comment करे अगर Factor समझाना easy हुआ तो Comment में ही बता देंगे नहीं फिर अलग से एक Article Post कर दिया जायेगा -

Technical SEO और कैसे करें | Technical SEO in Hindi


जैसा की आपको हमने पहले ही बता दिया Technical SEO कोई अलग SEO प्रकार नहीं है बल्कि एक ON Page SEO का ही Part है क्यूंकि “Technical SEO” में हम वेबसाइट के SSL, Canonical tag,  Loading Speed, Layout, Sitemap और AMP जैसे महत्वपूर्ण कार्य शामिल होते है जो site का एक अंदरूनी काम समझ सकते हो उम्मीद है आपको आर्टिकल समझ आ रहा है  

       OR   

दूसरे शब्दों में Technical SEO में आपकी website से जुडी सारी technical चीजें आती हैं जिसे आपको ठीक करना पड़ता हैं| Technical SEO के अंतर्गत Website Loading Speed, Domain Name, वेबसाइट Layout, XML Sitemap Etc. 



Technical SEO की कुछ Checklist दी गयी है की हमे Technical SEO चीजे perform करते है 


  • Domain Name चेक करे

  • Best Hosting लेना 

  • Robots.txt File का सही Uses 

  • Best  URL Structure 

  • http को https पर Redirections करना

  • SSL Certificate Use  

  • Navigation and Site Structure

  • HTML and XHTML Validation चेक करे

  • W3C CSS Validation चेक करे

  • Broken link Checker

  • Canonical Tag का उपयोग करें

  • Duplicate Content चेक करे

  • Website Loading Speed बढ़ाये

  • XML Sitemap Use Karna

  • AMP (Accelerated Mobile Pages) यूज़ करे

  • Mobile Friendly Website बनाये

  • Indexing चेक करें (Check Your Website Crawlable)



(2) Off Page SEO - What is off page SEO in Digital Marketing :


जैसा की नाम से पता चल रहा है,Off Page मतलब Off Page SEO करने के लिए आपको Website के Panel में Log in करने की जरुरत नहीं होती है। इसमें हम कुछ ऐसे SEO techniques का Use करते हैं जो की हमारे वेबसाइट की रैंकिंग को boost करने के लिए बाहर से सपोर्ट करता है। यानी off-page SEO में हमे अपने वेबसाइट के अंदर कोई बदलाव नही करने होते। क्योकिं हमें मुख्य रूप से सिर्फ URL की आवश्यकता ही होती है।


यहाँ पर हम कुछ ऐसे काम करते हैं जिससे हमारे website की authority और reputation increase होती है। इसके लिए कुछ इस तरह के काम करने होते हैं:

जैसे :- 

Backlink बनाना: यानी किसी दूसरे वेबसाइट से link प्राप्त करना

Social Media Sharing: सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट की लिंक शेयर करना आदि।


इसके अलावा आप अपने Niche से सम्बंधित Blog को ढूंढ़कर उनके साथ Guest Post भी कर सकते है। जिससे आपकी वेबसाइट पर Referral Traffic आने लगता है। 

   
                                                                           👍👍👍 ....
🤟

I have tried to explain you very basic about SEO Kya Hai, in this article you have been explained in detail, as well as what is on-page SEO in digital marketing, as well as types of SEO in Hindi and SEO in Hindi What is the full form of SEO? And under this article, technical SEO has also been explained so that there is no confusion about On-Page SEO. If you have understood what search engine marketing is, then give your opinion. Do tell us through comments and if you have any good idea or information, then you must tell us by commenting.


और हां, अगर यह जानकारी “What is Technical SEO in Hindi” आपको पसंद आई हैं तो इसे दूसरो के साथ भी Share जरूर करें ताकि अधिक से अधिक New Bloggers के पास यह जानकारी पहुंच सकें। 

                                                                  

NOTE :- अगर इस आर्टिकल के अंतर्गत हमसे कोई गलती हुई है तो क्षमा करे और अपनी राय Comment Box में जरूर डाले ताकि हम अपने आर्टिकल को Update कर सके Thank You जी👏🤟-


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.